PM Kisan Yojana e-KYC : किसानों को KYC अपडेट करने के बाद ही भेजी जाएगी 2000 रुपए की अगली किस्त

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
PM Kisan Yojana e-KYC: प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही निम्न वर्ग के किसानों के लिए एक बहुत ही लाभकारी योजना है। इस योजना के माध्यम से प्रत्येक किसान को वश में ₹6000 की आर्थिक सहायता राशि दी जाती है। किसानों को मिलने वाले लाभ की राशि सीधे बैंक खाते में भेजे जाते हैं। ऐसे में यदि आप भी पीएम किसान योजना के लाभार्थी है तो आप सभी को कुछ बातों को ध्यान में रखना आई आवश्यक है अन्यथा आपके आगे आने वाली किस्तों को रोक दिया जाएगा। आज कैसे लिख के माध्यम से हम इन्हीं सभी जरूरी बातों पर चर्चा करने वाले हैं तो आप इसलिए को पूरा अंत तक अवश्य पढ़े।

जैसा कि आप सभी को पता है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के तहत जो भी किसान पंजीकृत हैं। उन्हें प्रत्येक चार महीने के अंतराल पर ₹2000 की राशि तीन किस्तों में खाते में ट्रांसफर किए जाते हैं। ऐसे में सभी किसानों को यह सुनिश्चित कर लेना अति आवश्यक है कि उनके बैंक खाते का और PM Kisan योजना की केवाईसी प्रक्रिया पूरी है या नहीं। तो यदि आपको भी नहीं पता है, कि आपको केवाईसी करवाना है या नहीं तो आप सभी सिलेक्शन दिए गए जानकारी के माध्यम से यह चेक कर सकते हैं।

PM Kisan Yojana 2024

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना (PM Kisan) केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही है कैसी योजना है, जिसके माध्यम से राज्य के सभी किसानों को आर्थिक सहायता राशि दिया जाता है। इस योजना की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा खासतौर पर राज्य में रहने वाले गरीब वर्ग के किस दिन की आर्थिक स्थिति बहुत ही ज्यादा खराब है उन्हें सहायता प्रदान करने के लिए किया गया है। इस योजना के माध्यम से पंजीकृत किसानों को प्रत्येक वर्ष ₹6000 की आर्थिक सहायता राशि सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है। योजना का लाभ उन सभी किसानों को दिया जाता है जो इस योजना के माध्यम से पंजीकृत हैं।

केवल इन्ही किसानों को मिलेगा 17वी का पैसा

PM Kisan योजना के तहत मिलने वाले पैसे डीबीटी के माध्यम से किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर किए जाते हैं। ऐसे में यह सुनिश्चित कर लेना अति आवश्यक है, कि आप सभी के बैंक में और प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के तहत ई केवाईसी की प्रक्रिया पूरी है या नहीं। यदि आपने भी अभी तक ई केवाईसी नहीं किया है तो आपके आगे आने वाले 17वीं किस्त की राशि आपके बैंक खाते में ट्रांसफर नहीं किए जाएंगे और आप इस योजना के लाभ से वंचित रह सकते हैं।

बायोमेट्रिक की सहायता से E-Kyc करे

Bank E-Kyc: बैंक खाते में ईकेवाईसी करने के लिए आप सभी को बायोमेट्रिक की प्रक्रिया को अपनाना होगा जिसके लिए सबसे पहले आप सभी किसान रजिस्ट्रेशन से पंजीकृत बैंक अकाउंट नंबर के बैंक शाखा में चले जाएंगे और वहां जाने के बाद आप ई केवाईसी फार्म प्राप्त करके उसमें आवश्यक जानकारी को भरेंगे। इसके बाद आप सभी को बायोमेट्रिक के माध्यम से केवाईसी प्रक्रिया पूरा करना होगा।

PM Kisan E-Kyc: वहीं प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के तहत अगर केवाईसी प्रक्रिया पूरा करने की बात की जाए तो इसमें तीन तरीके दिए जाते हैं, पहला मोबाइल ओटीपी के माध्यम से दूसरा फिंगरप्रिंट के माध्यम से और तीसरा IRIS की सहायता से आप सभी प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के तहत केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

PM Kisan Yojana e-KYC Kaise Kare

यदि आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के तहत केवाईसी करना चाहते हैं तो आप सभी को नीचे बताए गए कुछ स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया को फॉलो करने होंगे जो इस प्रकार से है –

  • सबसे पहले आप सभी को प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • होम पेज पर आने के बाद आप सभी को केवाईसी के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आप सभी को अपना किसान पंजीकरण संख्या या आधार संख्या को दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आप सभी के सामने तीन विकल्प खुलकर आएगा इसमें से आप किसी एक विकल्प का चयन करेंगे।
  • अब आप फोटो सेट के विकल्प पर क्लिक करेंगे।
  • आपने जिस भी विकल्प का चयन किया है उसके अनुसार आप जरूरी जानकारी को दर्ज करेंगे।
  • अंत में आप फाइनल सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देंगे।
  • इसके बाद आप सभी की केवाईसी की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और आपको इसका रसीद भी प्राप्त होगा।
  • रशीद को आप सभी डाउनलोड करके प्रिंट कर सकते हैं और अपने पास सुरक्षित रख लेंगे।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

ads